एक्सपायर इंजेक्शनों की री-लेबलिंग की आशंका, वॉयल री-फिलिंग का भी अन्देशा

आगरा- उत्तर प्रदेश के आगरा में औषधि नियंत्रण विभाग के अधिकारियां ने दो स्थानों कमला नगर तथा विजय नगर कॉलोनी में दो आवासों पर छापा मार कर अवैध रूप से रखी दवाओं का जखीरा बरामद किया है। दोनों स्थानों पर घर में दवा गोदाम बनाया हुआ था। जब्त दवाओं को सील कर दिया गया है। दवाओं के नमूने लेकर जांच हेतू भेजे जा रहे हैं। विजय नगर कॉलोनी में स्थित आवास से बरामद दवाओं में एण्टी-बॉयोटिक इंजेक्शन अमिकासिन की री-फिलिंग तथा एक्सपायरी डेट के इंजेक्शनों की री-लेबलिंग की आशंका व्यक्त की गयी है।
औषधि निरीक्षक जुनाब अली ने नेतृत्व में विभाग की एक टीम ने जी-423, कमला नगर में सुशील कुमार नामक व्यक्ति के आवास पर छापा मारा। छापामारी के समय घर पर महिलाएं थी। महिलाओं ने विभागीय अधिकारियों का विरोध किया। इस पर पुलिस को सूचना देकर महिला पुलिस को बुलवाया गया। महिला पुलिस कर्मियों के पहुंचने के बाद विभागीय अधिकारियों ने आवास में प्रवेश किया। घर के एक कमरे में लगभग 25 लाख रूपए मूल्य की ऐलौपैथिक व होम्योपैथिक दवाएं रखी हुई मिली। बरामद दवाओं में पेनकिलर टेबलेट, टयूब, सिरप तथा एण्टी बायोटिक इंजेक्शन शामिल हैं। दवाओं पर टिनिस फार्मा लिखा हुआ मिला। दवाओं के सम्बन्ध में पूछने पर सुशील कुमार ने बताया कि फव्वारा में उनका मैडीकल स्टोर है। घर पर दवाएं कैसे रखी हुई हैं- इसका कोई उत्तर न दे सका। कोई लाइसेंस भी नहीं दिखाया जा सका।
दूसरी टीम द्वारा औषधि निरीक्षक राजकुमार शर्मा के नेतृत्व में रतनपुरा, विजय नगर कॉलोनी में प्रेम कुमार नामक व्यक्ति के आवास पर छापा मारा गया। यहां भी मकान मालिक घर नहीं मिला। महिलाओं के मौजूद होने के कारण वहां भी महिला पुलिस को बुलाया गया। महिला पुलिस के आने पर विभागीय अधिकारियों ने घर में प्रवेश किया। रसोई घर में एक बाल्टी में पानी में लगभग एक हजार अमिकासिन एण्टी-बायोटिक इंजेक्शन व सीपीएम इंजेक्शन की वायलें रखी हुई मिली। लगभग एक हजार खाली वॉयल की शीशियां भी मिली। इससे आशंका है कि एक्सपायर दवाओं का लेबल हटाने के लिए उन्हें बाल्टी में पानी में रखा गया है। खाली बरामद वायलों में इंजेक्शन की री-फिलिंग करने की आशंका है। यह जांच के बाद स्पष्ट हो पाएगा। छापेमारी की कार्यवाही में फिरोजाबाद व मथुरा के औषधि निरीक्षकों को भी शामिल किया गया था। कमला नगर व विजय नगर कॉलोनी में पकड़ी गयी दवाओं के तार आपस में जुड़े हुए हैं। विजय नगर कॉलोनी के आवास में कार्य कर रही महिलाओं ने बताया कि प्रेम कुमार कमला नगर के सुशील कुमार की दुकान पर काम करता है। विभाग के सहायक आयुक्त शिवशरण सिंह ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि दोनों जगह अवैध दवा गोदाम है। छापे में बिना लाईसेंस घर पर दवाएं रखी गयी थी, इन्हें सील कर दिया है, सैम्पल लिए गए हैं, जांच के लिए लैब भेजे जा रहे हैं, जांच के बाद कार्यवाही की जाएगी।

Latest Posts from Pharma News India | Breaking Pharma News In Hindi | Medical News - DAWA CHARCHA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *